क्या आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं

नमस्कार प्रिय पाठकों,  क्या आप भी यही सोचते रहते हैं क्या हम ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं तो फिर आज की यह पोस्ट खासकर उन लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं जिन्होंने अभी तक ऑनलाइन पैसे नहीं कमाए हैं यकीन मानिए यह पोस्ट पूरी पढ़ने के बाद आपके मन में उठने वाले हर सवाल का जवाब मिल जाएगा।

मैं अपना हर संभव प्रयास यही रखूंगा कि आपको पूरी बात साफ-साफ समझ में आ जाए तो चलिए आपको ले चलते हैं और बताते हैं कि ऑनलाइन पैसे कमाना संभव है या नहीं है और अगर है तो क्या यह आसान होगा ऐसे ही ढेर सारे  सवाल जो आपको हमेशा सताते हैं उनके जवाब आप यहां पर जानेंगे।

can I earn money online

क्या ऑनलाइन पैसे कामना संभव है ?

आपके इस सवाल का जवाब मैं बिना घुमा फिरा के सीधा ही देना चाहूंगा। कि जी हां, आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं और यह पूरी तरह से संभव है।

हम ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

यह आपका बहुत ही बेहतरीन सवाल है क्योंकि यह तो अब आप भली-भांति जान ही चुके हैं कि ऑनलाइन पैसे कमाना संभव तो है लेकिन आप पैसे कैसे कमाएंगे यह भी आपके लिए जानना उतना ही आवश्यक है तो मैं आपको बताना चाहूंगा की सबसे पहले आप उन सभी लोगों के बारे में थोड़ी जानकारी प्राप्त करें जो ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं जैसे कि :-

  • यूट्यूब से पैसे कमाना
  • ब्लॉक लिखकर पैसे कमाना
  • ऑनलाइन सामान बेचकर पैसे कमाना

जहां तक मेरा अनुमान है कि अब आप सोच रहे हैं कि ना तो यूट्यूब के बारे में अच्छा नॉलेज है और न हम एक ब्लॉग लिखने में सक्षम है और ना ही आप ऑनलाइन सामान खरीदने व बेचने के बारे में भली-भांति जानते हैं तो क्याआप ऑनलाइन पैसे नहीं कमा सकते हैं।

यहां पर मैं आपको बताना चाहूंगा कि ऑनलाइन पैसे कमाना हर किसी के लिए संभव है बस आपकी कुशलताओ के अनुरूप आपको सही प्लेटफॉर्म मिले तभी आपकी मेहनत फलीभूत होगी ।

क्या ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए विशेष कौशल की आवश्यकता होगी ?

जी हां, अगर आप ऑनलाइन पैसे बनाना चाहते हैं तो उसकी यह जरूरी है कि आप किसी न किसी कार्य में पूर्णतया पारंगत हो जैसे कि आप ताजा खबरों को जनसमुदाय तक पहुंचा कर के यूट्यूब पर एक यूट्यूबर बन सकते हैं।

या फिर अपने ज्ञान को लिखित रूप में लोगों तक पहुंचा करके आप एक अच्छी वेबसाइट चला सकते हैं या फिर वह सामान जिन्हें आप खुद उत्पाद करते हैं उसे ऑनलाइन बेंच कर पहले से कही अधिक पैसे कमा सकते हैं।

मैं आपकी मन की दुविधा को समझ रहा हूं लेकिन अगर आप gyanwing वेबसाइट पर इसी तरह से ज्ञानार्जन करते रहेंगे तो आपकी सभी समस्याओं का निवारण जल्द ही हो जाएगा क्योंकि मैं वह हर एक विषय पर पोस्ट लिखता हूं जो कि लोगों को बहुत ज्यादा मदद पहुंचाती है।

आने वाली पोस्ट में आप यह भी देखेंगे कि हम यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए, वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए, ऑनलाइन सामान को खरीद और भेज कर पैसे कैसे कमाए या फिर बिना इन्वेस्टमेंट के हम अपना बिजनेस कैसे शुरू करें और अधिक से अधिक मुनाफा कैसे प्राप्त करें।

क्या ऑनलाइन पैसे कमाने का कोई आसान रास्ता है?

जी हां! बिलकुल, ऐसे बहुत से रास्ते हैं जिनसे आप बिना किसी खास कौशल के बड़ी ही आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं जैसे कि:-

  • व्हाट्सएप के प्रयोग से पैसे कमाना
  • फेसबुक चला कर पैसे कमाना
  • लिंक शेयर करके पैसे कमाना
  • Affiliate Marketing से पैसे कमाना

मैं समझता हूं कि आपको काफी आश्चर्य हुआ होगा कि आप व्हाट्सएप, फेसबुक आदि के प्रयोग से पैसे भी कमा सकते हैं लेकिन यह सच है और इसी पोस्ट में सारी जानकारी आपसे शेयर करना संभव नहीं है इसलिए मैं इनका प्रूफ के साथ वर्णन अगली पोस्ट में करूंगा और कमाई कैसे करनी है वो भी आपको करके दिखाऊंगा।

ऑनलाइन पैसे कमाने से पहले निम्नलिखित महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखना आवश्यक है वरना आपका यह सपना कभी पूरा नहीं होगा :-

1.  पैसे कमाने की ललक तो हम सभी में होती है और इसमें कोई बुराई भी नहीं क्योंकि पैसा हमारी दैनिक जीवन आवश्यकता है लेकिन इसका अधिक लालच आपको बहुत हानि पहुंचा सकता है मेरे कहने का आशय यह है कि ऑनलाइन बहुत सारे लोग ठग विद्या का प्रयोग करके लोगों को बेवकूफ बनाकर पैसे कमाते हैं तो उनसे हमेशा सावधान रहें।

2.  अगर आपको कोई अनजान व्यक्ति ऑनलाइन जॉब देने की बात कर रहा हो तो वहां पर सावधान हो जाएं और जालसाजी की आशंका हो, तो इंकार कर दे क्योंकि वहां पर बहुत ज्यादा संभावना रहती है कि वह आपको बेवकूफ बना रहा हो ।

 3.  ऑनलाइन कोई भी कंपनी या व्यक्ति जिसे आप नहीं जानते और आपसे वह पैसे की मांग करता है और कुछ यह कहता है कि मैं इसका 2 गुना, 10 गुना कर दूंगा या फिर आपको अचानक से मालामाल कर देगा तो वहां पर सावधान हो जाएं क्योंकि जहां पर पैसे चोरी की बहुत ज्यादा संभावना होती है सबसे पहला नियम यही मानकर चलिए कि हमें कहीं भी अनावश्यक पैसे नहीं देने हैं।

4.  अपनी व्यक्तिगत जानकारी को किसी के साथ शेयर ना करें। जी हां, आपको शायद यह जानकर आश्चर्य होगा लोगों की व्यक्तिगत जानकारी की कीमत बहुत ज्यादा होती है अगर कोई एप्स, कंपनी या वेबसाइट पर आप से आपका नाम, मोबाइल, नंबर एड्रेस और ईमेल पता आदि पूछ रहा है तो वहां पर सावधान हो जाएं क्योंकि वहां भी आपका डाटा चोरी हो सकता है।

आपकी पर्सनल जानकारी को किसी अन्य कंपनी को बेचा जा सकता है आपने यह बात तो ध्यान की ही होगी कि आपको मोबाइल पर जो अनावश्यक संदेश या ईमेल आते है इन कंपनियों को हमारा डाटा किसने दिया यह भी एक सवाल है अर्थात आप किसी को अपना व्यक्तिगत डाटा तब तक साझा ना करें जब तक यह  बहुत जरूरी ना हो।

5.  सामाजिक रूप से सुलभ और संगत कार्य करें आप पैसे कमाने की होड़ में किसी गलत कार्य को बढ़ावा ना दें। क्योकि हम तभी सफलता का असली मज़ा चख सकते है जब हम समाज के साथ मिलकर जनहित में कार्य करते हुए अपने सपनो को साकार करते है ।

6. ऑनलाइन पैसे कमाना अलग बात है लेकिन आपको यह कभी नहीं भूलना चाहिए कि आप वह कार्य को अधिक महत्व दें जो आपके भविष्य को संवारने में भी सक्षम हो अर्थात आप 1 कार्य चुने जो आप बेहतर कर सकते हैं और तभी आप भविष्य में बुलंदियों तक पहुंच सकते है ।

7.  पैसे कमाना किसे अच्छा नहीं लगता लेकिन आप यह कभी ना भूले कि अर्निंग से ज्यादा जरूरी लर्निंग होती है अर्थात आप पढ़ाई कर रहे हैं और साथ-साथ कमाने की भी सोच रहे हैं तो पढ़ाई को बिलकुल कभी ना छोड़े और ना ही बाकी आवश्यक के कामों को।

8.  ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए कई लोग कुछ भी कह सकते है और कर सकते है इसलिए अगर आपको ऑनलाइन कोई भी ऐसी जानकारी मिलती है जो आपको तर्कसंगत नहीं लगती तो पहले उसकी सत्यता की जांच करें और उसके बाद ही कोई कार्यवाही करें।

9. अपनी कार्य को हमेशा बेहतर बनाने का प्रयास करें। यह बिल्कुल नहीं होना चाहिए कि जैसा काम आपने 2 साल पहले शुरू किया वैसा ही आज भी कर रहे हैं अगर ऐसा आप करते हैं तो आप कभी सफल नहीं होंगे हमेशा परिपक्वता की ओर बढ़े।

10. जो आपके फील्ड में आप से अधिक पैसे कमा रहा है और सक्सेस है तो उनसे घृणा ना करें हो सके तो उससे कुछ न कुछ सीखते रहें तभी आप विकास की राह पर चल सकते हैं अन्यथा आप व्यर्थ के कार्यो में लिप्त रहेंगे और सफल होना तो दूर, सफलता के बारे में सोच भी नहीं पाएंगे ।

यह हमेशा ध्यान रहे किसी कार्य को करने से पहले सोच विचार करना एक बुद्धिमान और चतुर व्यक्ति का अपूर्व गुण है लेकिन उतना ही जरुरी है की आप कर्मप्रधान भी हो ।

प्रिय पाठको, यहां पर मैंने आपसे यह छोटी सी जानकारी साझा की है और ऐसे ही बहुत सारी जरुरी जानकारिया साझा करते रहेंगे तो आप www.gyanwing.com वेबसाइट पर विजिट करते रहें और ज्ञानार्जन करते रहे। धन्यवाद!

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

show
hide