Pubg Khelne Ke Fayde & Nuksan

नमस्कार दोस्तों, आज मैं आपसे बात करूंगा PUBG MOBILE VIDEO GAME के बारे में और आपको बताऊंगा पब्जी खेलने के 5 फायदे एवं पांच नुकसान, तो यदि आप भी पब्जी खेलते हैं तो यह पोस्ट(Pubg Khelne Ke Fayde & Nuksan) आपके लिए बहुत आवश्यक है।

 क्योंकि इस दुनिया में ऐसा कोई भी काम नहीं है जिसे करने पर उसके कुछ पॉजिटिव निष्कर्ष या नेगेटिव निष्कर्ष न निकले। ठीक वैसे ही PUBG MOBILE ज्यादा खेलने के भी कुछ अपने साइड इफेक्ट यानी नुकसान है और अगर ध्यान से देखा जाए तो कुछ फायदे भी हैं।

गौर करने की बात यह है कि इन सभी बातों का हम सभी का जानना आवश्यक है तो चलिए आपको सबसे पहले हम पबगी मोबाइल गेम खेलने के 5 फायदे को बताते हैं।

pubg khelne ke fayde and nuksan
pubg khelne ke fayde

 पब जी मोबाइल वीडियो गेम खेलने के 5 फायदे

 पब जी मोबाइल गेम खेलने के पांच फायदे  निम्नवत है:-

1.  मनोरंजन: दोस्तों पबजी मोबाइल गेम कि यह एक बहुत बड़ी खासियत है कि यह गेम अगर आप बेहतर खेलना जानते हैं तो आप इस गेम में कभी भी बोर नहीं होंगे आप खेलते खेलते थक सकते हैं लेकिन बोर तो बिल्कुल नहीं होंगे।

जब आपके पास करने के लिए कोई काम ना हो और आप अपना टाइम पास करना चाहते हो तो उस समय को गुजारने के लिए पब्जी गेम एक अच्छा साधन हो सकता है। पब्जी गेम खेलने से आपका समय बड़ी ही आसानी से कट जाएगा और आपका मनोरंजन भी बहुत अच्छे से हो जाएगा।

2. नए दोस्तों से मिलना वाक्पटुता में निपुणता आना: इस गेम को आप अकेले, दो लोग, तीन लोग या चार लोग के साथ खेल सकते हैं ऐसे में आपके साथ जो नए दोस्त शामिल होते हैं उनसे आप बातचीत करके उन्हें अपना दोस्त बना सकते हैं और उनसे वॉइस चैट करके अपने मनोभावों का आदान प्रदान कर सकते हैं।

3. तीज नजर एवं सोचने समझने की क्षमता में तीव्रता: दोस्तों यह गेम खेलने के लिए आपकी नजर का तेज होना बहुत ही आवश्यक है और तेजी से फैसले लेने से आप ज्यादा देर तक जिंदा रह सकते हैं

तो निष्कर्ष यहाँ निकल कर आता है कि शुरुआत में पब्जी प्लेयर में इन कुशलताओं की कमी रहती है लेकिन जैसे-जैसे वह गेम को खेलते हैं उनमें चीजों को पहचानने की क्षमता में विकास होता है और वह छोटी मोटी पहेलियों को बहुत ही तेजी से समझ जाते हैं।

4.  एकता एवं भाईचारे की भावना: पब्जी गेम में आप अपने टीममेट के साथ एकता करना सीख जाते हैं और मिलजुलकर एक दूसरे के साथ चीजों को साझा करके भाईचारे की भावना का भी विकास कर लेते हैं और यह बात पब्जी खेलने वाले दोस्तों को बहुत अच्छे से समझ में आ गई होगी वैसे पब्जी गेम को आसानी से जीतने के लिए टीम में एकता होना बहुत ही जरूरी है।

5. तनाव से मुक्ति: पब्जी गेम खेलने पर आपने ध्यान किया होगा कि आप पूरी तरह से सब कुछ भुला कर कुछ समय के लिए गेम में घुस जाते हैं और बाहर के जीवन की समस्याओं को भूल जाते हैं अर्थात आप की दैनिक जीवन में समस्याओं से मुक्ति कुछ समय के लिए पा जाते हैं।

 पब जी खेलने के पांच नुकसान

 पब्जी खेलने के नुकसान तो बहुत सारे हैं लेकिन मैं मुख्य पांच नुकसान के बारे में बात करूंगा:-

pubg khelne ke fayde and nuksan
Pubg Khelne Ke Fayde & Nuksan

१. आंखों पर बुरा असर:  दोस्तों pubg खेलने की लत जिस किसी को लग जाती है तो वह जल्दी छूटती ही नहीं और ऐसे में वह अपनी भूख प्यास भी भूल जाता है साथ ही साथ game को खेलने के दौरान लगातार आंखों को मोबाइल स्क्रीन पर लगाए रहने से हमारी आंखें दर्द होने लगती हैं और आंखों की रोशनी भी कम हो जाती है परिणामस्वरूप में धुंधलापन, आंखों में जलन, अनियमित निद्रा आदि समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

२.  समय का बर्बाद होना: पब्जी जैसी गेम को खेलने में बहुत सारे लोग बहुत ज्यादा समय दे देते हैं वह 4 से 5 घंटे पब्जी खेलते रहते हैं और खेलने के बाद भी उसी से जुड़ी बातें और घटनाओं पर ध्यान देते हैं जिससे बाकी कामों पर उनका ध्यान नहीं जाता और समय की काफी बर्बादी हो जाती है जोकि दैनिक मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा करने मैं बाधा उत्पन्न करती है।

३.  सिर दर्द:  पब्जी का अधिक खेलना हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी लाभदायक नहीं है यह गेम 1 घंटे से अधिक नहीं खेला जाना चाहिए क्योंकि ज्यादा यह गेम खेलने से व्यक्ति को मानसिक डिप्रेशन, तनाव आदि का सामना करना पड़ता है और वह अंतर्मुखी प्रतिभा की ओर उन्मुख हो जाते हैं उन्हें बाहर की सामाजिक दुनिया बिल्कुल भी रास नहीं आती।

४.  दिनचर्या का खराब होना: पब्जी अधिक खेलने से हमारी दिनचर्या अस्त व्यस्त हो जाती है और हम अपना कोई भी काम निर्धारित समय पर नहीं कर पाते जो कि हमारे भविष्य का पतन कर सकती है।

५.  हिंसक स्वभाव एवं मनोरोगी होना:  खेलने के दौरान गेम के अंदर गोली चलाना, खून खराबा करना हमेशा मारकाट की ही बारे में सोचना, इनसे हमारे मानसिक स्वभाव पर बहुत बुरा असर पड़ता है और हम कहीं ना कहीं एक मनोरोग का शिकार हो जाते हैं।

 आपने पहले भी सुन रखा होगा अक्सर नई नई खबरें आती रहती हैं कि रेल की पटरी पर बैठकर पब्जी खेलने से दो लोगों की मौत हो गई या 19 साल के बच्चे ने यह गेम ना खेलने देने पर चाकू से वार कर दिया और जो न्यूज़ अक्सर आती है की लगातार पब्जी खेलने से सामान्य व्यक्ति की मौत हो सकती है।

 निष्कर्ष

दोस्तों इस दुनिया में कोई भी ऐसी चीज नहीं है जिसको आवश्यकता से अधिक इस्तेमाल करने पर वह नुकसान ना दे।

 अगर आप अपने मनोभावों को काबू कर सकते हैं तभी आप पब्जी गेम को खेलें और पब्जी खेलने के दौरान हर 2 घंटे पर एक नोटिफिकेशन आता है कि आप अब रेस्ट करें तो उस दौरान आप पब्जी को बंद कर दें और फिर अगले दिन खेलें।

pubg khelne ke fayde and nuksan
Pubg Khelne Ke Fayde & Nuksan

 कुछ देशों में पब्जी बैन भी है क्योंकि वहां के लोगों ने इस गेम को बहुत ज्यादा प्रयोग करना शुरू कर दिया था।

 तो अगर आप मेरी राय माने तो आप अपने कॉलेज एग्जाम के वक्त इन सब चीजों से दूर रहें क्योंकि यह आपके माइंड को आपके टारगेट से हटा सकता है।

 लेकिन खाली समय में मनोरंजन के लिए गेम का आनंद ले सकते हैं।

उम्मीद करता हूं आपको “Pubg Khelne Ke Fayde & Nuksan” पोस्ट अच्छी लगी होगी ऐसे ही जबरदस्त जानकारियों के लिए “gyanwing” वेबसाइट पर आते रहे और मनोरंजन करते हैं। धन्यवाद!

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

show
hide