Pubg Tips and Tricks in Hindi

दोस्तों, आज हम बहुत ही बेहतरीन तरीके से यह समझेंगे कि पब जी मोबाइल गेम को बड़ी ही आसानी से जीतने के लिए क्या तरीके अपनाए जाएं अर्थात आज की इस पोस्ट “Pubg Tips and Tricks in Hindi” में आप जानेंगे 10 ऐसी कमाल की टिप्स एंड ट्रिक्स जिनका प्रयोग करके आप पब्जी गेम में “विनर विनर चिकन डिनर” कर करते हैं।

Pubg Tips and Tricks in Hindi
pubg tips by gyanwing

Pubg जीतने का उपाय

 पब्जी गेम खेलने के भी अपने कुछ नियम और कानून है जिन्हें हमको फॉलो करना ही पड़ेगा अन्यथा हम गेम कभी नहीं जीत पाएंगे आज जो मैं आपको टिप्स बताने जा रहा हूं इन टिप्स को तो हम सभी यूज करते हैं लेकिन इन दसों टिप्स को सही समय पर सही तरीके से प्रयोग करने पर आपकी जीत पक्की हो जाती है।

यह भी जानो

इससे पहले मैंने एक पोस्ट में यह भी बताया है कि पब्जी खेलने के क्या फायदे और क्या नुकसान है तो आप वह पोस्ट भी पढ़ सकते हैं। यह पोस्ट आपके लिए बहुत लाभदायक है अर्थात पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

 फिलहाल चलिए हम आपको पतिदेव को जीतने के लिए 10 टिप्स एंड ट्रिक्स की ओर ले चलता हूँ।

 PUbG मोबाइल गेम जीतने के 10 टिप्स एंड ट्रिकस

1.  गेम के शुरुआत में  गन ढूंढना: सबसे पहले हम शुरुआत करते हैं पैराशूट लैंडिंग से क्योंकि बहुत सारे लोग पहली गलती यही पर करते हैं।

जब आप पैराशूट से उतरते हैं तो कभी कभी ऐसा भी होता है कि आपके साथ आपका दुश्मन भी उतरता है और आप दोनों एक ही घर में प्रवेश कर जाते हैं।

 जब आप और आपका शत्रु एक ही घर में प्रवेश करते है तो वहां पर बहुत लोग एक गलती करते हैं कि वह बंदूक ना खोज कर सामने पड़ी बाकी की वस्तुएं लेने में पड़ जाते हैं जैसे कि उनके सामने अगर पेनकिलर, लेवल 3 का बेस्ट और बैंग वगैरा दिख जाए तो वह उसे उठाने में जुट जाते हैं और आपका दुश्मन आपको नॉक कर देता है।

Pubg Tips and Tricks in Hindi
Pubg Tips and Tricks in Hindi

 जबकि पैराशूट लैंडिंग के बाद आप की सबसे पहला काम यही होनी चाहिए आप एक गन खोजें और उसके बाद आप बाकी के सामान खोजे तभी आपके गेम की शुरुआत अच्छी हो सकती है।

2. एनिमी को दो राउंड में मारना: हमारे बहुत से दोस्त एक गलती हमेशा करते हैं और यह गलती वह गेम को सीखने के दौरान करते हैं कि जब उनके सामने कोई एनिमी आ जाता है तो वह उस पर सब कुछ भूलकर फायर करने लगते हैं और यह उनकी सबसे बड़ी गलती होती है

दोस्तों आपको ऐसा बिल्कुल नहीं करना है आप सबसे पहले दुश्मन को नॉकआउट करने की कोशिश करें।

Pubg Tips and Tricks in Hindi
knock 1st round

  मेरे कहने का आशय जहां पर यह है कि आप एनिमी को 2 राउंड में किल करे तो आप ज्यादा देर तक सर्वाइव कर पाएंगे। सबसे पहला स्टेप आपको यह होना चाहिए कि आप एनिमी को डाउन(नॉक आउट )करें नाक आउट करने के बाद आप एक कवर लें क्योकि वहां पर ज्यादा संभावना हो सकती है कि उस एनिमी का टीममेट उसे प्रोटेक्ट करने के लिए आ सकता है।

Pubg Tips and Tricks in Hindi
kill enemy 2nd round

सही मौका देख कर दूसरे राउंड में किल करे।

3.  हमेशा कवर तैयार रखना: दोस्तों पब्जी गेम में जिंदा रहने के लिए आपका हमेशा कवर में रहना बहुत ही आवश्यक है वह कवर आपके टीममेट भी आपको दे सकते हैं और आप पेड़, पथ्थर, घर और पहाड़ आदि के पीछे कवर ले सकते हैं।

Pubg Tips and Tricks in Hindi
alway try to cover youself in pubg

 पब्जी गेम में किल करने के साथ-साथ कवर लेना भी उसी गेम का एक हिस्सा है।

4.  सहायक टीम वर्क: दोस्तों अगर आप पब्जी गेम अपनी टीम के साथ खेल रहे हैं तो यहां पर बहुत बहुत ज्यादा आवश्यक हो जाता है कि आप सभी एक दूसरे से ज्यादा दूर ना जाए तभी आप ज्यादा देर तक गेम में सरवाइव कर पाएंगे क्योंकि पब्जी गेम में ज्यादा देर तक सरवाइव करने पर ही रेटिंग अच्छी मिलती है।

 टीम वर्क का फायदा यह होता है कि जब आप नाक आउट हो जाएंगे तो आपके दोस्त आपके पास ही रहेंगे और वह आपको कवर देते हुए रिवाइव भी कर पाएंगे। और फाइट के दौरान भी एक दूसरे का साथ दे पाएंगे।

Pubg Tips and Tricks in Hindi
Importance of teamwork in pubg

 यदि आप पब्जी प्लेयर हैं तो आपको यह बात ज्यादा समझाने की जरूरत नहीं कि एक बेहतर टीम का महत्व पब्जी में कितना ज्यादा है।

5.  3S2F फार्मूला: दोस्तों 3s2f का अर्थ है तीन स्मोक ग्रेनेड और 2 frag ग्रेनेड  अर्थात पब्जी गेम खेलने के दौरान आपके पास हमेशा 3 smog ग्रेनेड और दो frag nade होने आवश्यक है

इसका फायदा यह होता है कि जब आप खुले मैदान में नॉकआउट हो जाए या आपका कोई टीम team mate open में नॉक आउट हो जाए जिस जगह पर कवर लेने की कोई जगह ना हो तो आप revive करने के पहले कम से कम दो स्मोक ग्रेनेड करें।

Pubg Tips and Tricks in Hindi
3s2f formula

 मान कर चलिए आपके सामने एक घर है और उस घर में दो या तीन से अधिक बंदे हैं तो आप सबसे पहले दो फ्रैग ग्रेनेड का इस्तेमाल करें जिससे आपका काम काफी हद तक आसान हो जाएगा यदि आपके चारों टीममेट ग्रेनेड का इस्तेमाल करेंगे तो यकीन मानिए 8 नेट से सामने वाली टीम की पूरी तरह से समाप्त होने की पूरी संभावना हो सकती है।

6. युद्ध अभ्यास: दोस्तों अक्सर लोग यह सोचकर पब्जी खेलते हैं कि वह पब्जी खेलते खेलते एक बेहतर खिलाड़ी बन जाएंगे परंतु यकीन मानिए यह लोगों की सबसे बड़ी गलती होती है क्योंकि pubg आपका एक गेम प्ले होगा जहां पर आपके teammate आपका गेम प्ले देखेंगे और उसी के अनुसार आपको जज करेंगे ऐसे में अगर आप वहां सीखने बैठेंगे तो काफी हद तक यह संभावना है कि आप अपनी रेपुटेशन खो सकते हैं।

 मतलब आप समझ ही गए होंगे कि पब्जी गेम खेलने के पहले आपको हर एक बंदूक के अटैचमेंट और recoiling आदि से भली-भांति परिचित हो जाना है और इसके लिए आप ज्यादा से ज्यादा ट्रेनिंग मोड, वॉर मोड, स्नाइपर ट्रेनिंग आदि का इस्तेमाल करें।

Pubg Tips and Tricks in Hindi
Pubg Tips and Tricks in Hindi

 यह कभी मत भूलें Pubg आपका एक showtime होता है इसलिए पब्जी में खेले अधिक और सीखे कम यदि आपको सीखना ही है तो ट्रेनिंग मोड का इस्तेमाल जरूर करें।

7. हेल्थ का विशेष ध्यान: दोस्तों, पब्जी गेम खेलने में आपको यह विशेष ध्यान देना है कि आप अपनी हेल्थ को पूरा करके रखें हमेशा हीलिंग पर विशेष ध्यान दें अगर आप जरा सा भी डैमेज हो तो आप उसकी भरपाई तुरंत करने की कोशिश करें।

 ऐसा इसलिए बता रहा हूं क्योंकि कभी-कभी रस करने के दौरान आपने देखा होगा कि आप जैसे तैसे दुश्मन को किल तो करते हैं लेकिन बाद में देखते हैं कि आपकी है हेल्थ बिल्कुल ना के बराबर रह गई है बस आप जैसे-तैसे जिंदा हैं ऐसे में अगर आपकी हेल्थ कंप्लीट नहीं हुई तो आप गेम को अच्छे से इंजॉय नहीं कर पाएंगे और बार-बार हार जाएंगे।

Pubg Tips and Tricks in Hindi
recover health asap

8. Waffle & Movement: दोस्तों पब्जी गेम में हमें बहुत सारी चीजों से खतरा रहता है जैसे की बंदूक की गोलियों से, nade से, कार एक्सीडेंट से, हाई जंप से और सबसे अधिक स्नाइपर बुलेट से तो ऐसे में स्नाइपर बुलेट से बचने के लिए आपका हमेशा हिलना-डुलना बहुत आवश्यक है।

 कहने का आशय यह है कि अगर आप एक जगह पर स्थिर नहीं होंगे हमेशा waffle करते रहेंगे तो आप snipers के शिकार आसानी से नहीं होंगे।

9. गेम के आखिर जोन में बंदूक का सही चुनाव: दोस्तों गेम की शुरुआत में आप असाल्ट राइफल का यूज कर सकते हैं और गेम के बीच में आप स्नाइपर का ज्यादा यूज कर सकते हैं लेकिन गेम के आखिरी समय में आप सर्वाधिक डैमेज वाली बंदूकों का इस्तेमाल करें क्योंकि वहां पर एक-एक बुलेट जीत-हार का निर्धारण करती है।

 यह बात कभी ना भूले कि अगर आप एक अच्छे sniper नहीं हैं तो आप गेम के लास्ट 2 जोन में sniper का यूज ना करें क्योंकि वहां पर आपकी एक मिस्टेक से आप गेम हार सकते हैं।

10. एनिमी किल के बाद सही समय का इंतजार: दोस्तों पब्जी खेलने के दौरान एक बात का मुख्यत ध्यान रखें कि जब भी आप अपने शत्रु को मारे तब आप उसकी death crate को तुरंत लूटने के लिए ना जाए क्योंकि ऐसे में बहुत ज्यादा संभावना होती है कि उसका टीममेट उसे प्रोटेक्ट करने के लिए या फिर बदला लेने के लिए वहां पर मौजूद हो सकता है।

 दोस्तों ऊपर के 10 टिप्स एंड ट्रिक्स का अगर आप अच्छे से पालन करेंगे तो यह काफी हद तक संभावना है कि आप पब जी मोबाइल गेम में अधिक सरवाइव कर पाएंगे और game को जीत पाएंगे।

 उम्मीद करता हूं कि आपको यह पोस्ट “Pubg Tips and Tricks in Hindi” अच्छी लगी होगी ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए gyanwing वेबसाइट पर विजिट करते रहें और ज्ञानार्जन करते रहें।

धन्यवाद!

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

show
hide